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बिना तनाव के प्यार पाना, शुरुआती डेटिंग की चिंता को कम करने के लिए 9 टिप्स

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डेटिंग के शुरुआती दिन एक भावनात्मक रोलरकोस्टर की तरह महसूस हो सकते हैं, जो प्रत्याशा और बंधन से भरी एक रोमांचक यात्रा है, लेकिन इसमें आत्म-संदेह और चिंता के क्षण भी शामिल हैं। डेट करने वाले लोग अक्सर महसूस करते हैं कि उनकी आलोचना की जा रही है, उन्हें नए लोगों से मिलना पड़ता है और उन्हें चिंता हो सकती है कि वे कुछ शर्मनाक कहेंगे या करेंगे।

डेटिंग चिंता की आग में घी डालने का काम करती है। अजीब बातचीत की संभावना अधिक है, और अनगिनत अज्ञात हैं: क्या वह आएगी? क्या वह सोचेगा कि मैं अच्छा हूँ? क्या मैं कुछ कहूंगा? कितना है बहुत अधिक? अगर मैं अपना पेय गिरा दूं तो क्या होगा? क्या मुझे अस्वीकार कर दिया जाएगा? – कई लोग अक्सर डेटिंग को अत्यधिक डरावना और निश्चित रूप से अवांछनीय मानते हैं।

किसी नए व्यक्ति से मिलने पर आने वाली उत्तेजना और आशंका की भावनाएँ सामान्य हैं। लेकिन कभी-कभी ये हम पर हावी हो सकते हैं और रिश्ते को पनपने से रोक सकते हैं। इस प्रकार की चिंता और शर्मीलेपन के कारण व्यक्ति नए लोगों से मिलने से कतरा सकता है, अकेलापन महसूस कर सकता है और एक अनुकूल साथी मिलने की उम्मीद खो सकता है।

प्रारंभिक डेटिंग चिंता को प्रबंधित करने के लिए 9 युक्तियाँ
एक लोकप्रिय डेटिंग कोच और पॉडकास्टर तालिया कोरेन ने डेटिंग दुनिया के बारे में अमूल्य अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए अपने इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म का सहारा लिया। अपनी हालिया पोस्ट में, उन्होंने शुरुआती डेटिंग चिंता को प्रबंधित करने के लिए नौ उपयोगी युक्तियों पर प्रकाश डाला।

अपने नकारात्मक विचार पैटर्न से सावधान रहें

क्या आपको कभी ऐसा महसूस होता है कि आपका दिमाग घूम रहा है? हो सकता है कि उन्होंने आपको उतनी तत्परता से जवाब न भेजा हो जितना वे सामान्यतः भेजते हैं। या फिर आप सोच रहे हैं कि यह कैसे गलत हो सकता है। या हो सकता है कि आप चिंतित हों कि वे आपको उस अंतिम व्यक्ति की तरह समझ लेंगे जिससे आप जुड़े थे। सावधान रहें कि आपके विचार वास्तविकता नहीं हैं। और आपके मस्तिष्क के लिए ऐसा करना पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इन विचारों पर कार्य करने की आवश्यकता है।

नकारात्मक विचार पैटर्न को रोक

जब आप नकारात्मक विचारों से अभिभूत महसूस करें तो इसे एक नोटपैड पर लिखने पर विचार करें और फिर आगे बढ़ें। कोई काम करें, किसी दोस्त के साथ योजना बनाएं, बाहर काम करने जाएं, कुछ काम करें, काम पर ध्यान केंद्रित करें आदि। जितनी बार आप नकारात्मक विचारों को सफलतापूर्वक बाधित करेंगे, उतना ही कम वे आप पर प्रभाव डालेंगे।

अपने आप पर दया दिखाओ

चिंता के लिए स्वयं पर क्रोधित होना बंद करें। पहचानें कि यह एक ऐसा तरीका है जिससे आपका मस्तिष्क आपकी रक्षा करने का प्रयास कर रहा है। जब आप परेशान होने लगें तो खुद को यह याद दिलाएं।

महत्वपूर्ण तथ्यों पर ध्यान दें

जब आप अपनी प्रारंभिक डेटिंग स्थिति में नियंत्रण से बाहर महसूस करते हैं, तो ज़ूम आउट करें और वास्तविकता पर ध्यान केंद्रित करें। वे वास्तव में क्या कर रहे हैं/उन्होंने क्या किया है? क्या आप ऐसी समस्याएँ पैदा कर रहे हैं जो अभी तक अस्तित्व में नहीं हैं? या क्या यह वास्तव में अब एक समस्या है? (आमतौर पर, ऐसा नहीं है)। तथ्यों पर ध्यान दें, न कि क्या-क्या पर।

स्थिति का आकलन करें

कभी-कभी, प्रारंभिक डेटिंग में, जानकारी की कमी के कारण चिंता उत्पन्न हो जाती है जैसे कि यह नहीं पता होना कि कुछ हफ्तों तक डेटिंग करने के बाद आप किसी के साथ कहां खड़े हैं। यह देखने के लिए कि क्या कार्रवाई करने की आवश्यकता है, वास्तविक समस्या या मुद्दे (यदि कोई है) का आकलन करना उचित है। यदि हाँ, तो इसके समाधान हेतु एक योजना बनायें।

अपने आप को आश्वस्त करें

कई बार, हम बाहरी स्रोतों से आश्वासन और पुष्टि चाहते हैं (जैसे कि हम किसके साथ डेटिंग कर रहे हैं) जब हमारे पास खुद को यह देने की क्षमता होती है। अपने आप से कहें कि सब कुछ ठीक हो जाएगा, कि सब ठीक हो जाएगा, और यह मत भूलिए कि आप हमेशा आपके पास हैं।

विराम

जब आपको लगे कि आप अत्यधिक सक्रिय, चिंतित स्थिति में हैं, तो रुकने का अभ्यास करें। सांस लें। जब आप इस मनःस्थिति में हों तो कोई कार्य या कार्य न करें। अपने आप से कहें कि जब आप अधिक स्पष्टवादी होंगे तो आप इसे संभाल लेंगे।

थेरेपी पर विचार करें

चिंता को प्रबंधित करना सीखने का सबसे अच्छा और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक चिकित्सक के साथ काम करना है। एक चिकित्सक आपको समस्या की जड़ को तेजी से ढूंढने में मदद कर सकता है और चिंता को प्रबंधित करने के लिए अधिक वैयक्तिकृत तरीके प्रदान कर सकता है।

अपने मन की शांति को प्राथमिकता देना

किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध समाप्त करना जिसका व्यवहार लगातार आपकी चिंता को ट्रिगर करता है, एक बुद्धिमान निर्णय हो सकता है। ऐसे साथी की तलाश करना जो आपको सक्रियता के बजाय शांति का एहसास दे, आपकी भलाई के लिए आवश्यक है।

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