एसिडिटी (सीने में जलन) समस्या होने पर करें ये 14 घरेलू उपचार?

एसिड रिफ्लक्स, (एसिडिटी) जिसे आमतौर पर अम्लता के रूप में जाना जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें पित्त या पेट के एसिड वापस हमारे अन्नप्रणाली या भोजन नली में प्रवाहित होते हैं और जलन पैदा करते हैं।

एसिडिटी (सीने में जलन) समस्या के घरेलू उपचार?

इससे हमारे सीने में जलन होती है जो एसिडिटी का सबसे आम लक्षण है।

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एसिडिटी (अम्लता( के लक्षण हैं:

  • छाती, पेट या गले में दर्द और जलन महसूस होना
  • पेट फूलना या गैस बनना
  • खट्टी डकार
  • बदबूदार सांस
  • कब्ज़
  • मतली या उल्टी की भावना
  • खाने के बाद पेट में भारीपन
  • बार-बार डकार आना
  • बिना पचे हुए भोजन का हमारे मुंह में वापस आना
  • अम्लता के सामान्य कारण:
  • पर भोजन
  • विषम समय पर भोजन करना या भोजन छोड़ना
  • अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें जैसे बहुत अधिक चाय, कॉफी, कोल्ड-ड्रिंक, जंक, मसालेदार, तैलीय भोजन आदि।
  • पेट की बीमारियां जैसे अल्सर, गैस्ट्रो-ओओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी), आदि।
  • खराब जीवनशैली जैसे बहुत अधिक तनाव लेना, कम सोना, धूम्रपान करना, शराब पीना आदि।
  • अम्लता को अन्य स्थितियों के साथ भ्रमित किया गया है, इन शर्तों को बेहतर ढंग से समझने के लिए यहां एक त्वरित मार्गदर्शिका है:

अम्ल भाटा / अम्लता – अन्नप्रणाली आपके मुंह से पेट तक भोजन ले जाती है – जब ग्रासनली की मांसपेशी कमजोर होती है या खराब हो जाती है तो यह एसिड को वापस ट्यूब में जाने देती है – यह कई लक्षणों का कारण बनता है जो सभी एसिड भाटा या अम्लता की स्थिति में आते हैं।

पेट में जलन – सीने में जलन एसिडिटी का लक्षण है- जब एसिड ग्रासनली में ऊपर जाता है, तो यह ट्यूब की परत को छूता है और सीने में तेज जलन का कारण बनता है- इसे कभी-कभी दिल का दौरा पड़ने की गलती माना जाता है।

लेकिन यह हल्का भी हो सकता है- हार्टबर्न आम तौर पर खाने के बाद होता है और अगर आप झुकते हैं तो और भी बदतर हो सकता है- नाम के बावजूद, यह किसी भी दिल की समस्या से जुड़ा नहीं है।

गर्ड – जीईआरडी एसिड रिफ्लक्स का एक पुराना (दीर्घकालिक) रूप है– यह आमतौर पर अन्नप्रणाली की मांसपेशियों के साथ क्षति, विकृति या अन्य मुद्दों के कारण होता है- यह नियमित अम्लता से अधिक गंभीर हो सकता है- जबकि जीईआरडी को दिल के दौरे के लिए गलत माना जाता है, कभी-कभी जीईआरडी रोगी दिल का दौरा पड़ता है लेकिन मान लीजिए कि यह एसिडिटी का दौरा है।

गैस – खाने के बाद गैस के साथ डकार आना या फूला हुआ महसूस होना आम बात है, कुछ लोगों को अधिक गंभीर गैस का अनुभव होता है- कुछ लोगों में, आहार संबंधी आदतों के कारण यह एक पुरानी समस्या हो सकती है- वही खाद्य पदार्थ और जीवनशैली जो एसिड रिफ्लक्स का कारण बनते हैं, वे भी गैस का कारण बन सकते हैं।

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एसिडिटी (अम्लता) के लिए घरेलू उपचार:

सौंफ या सौंफ

एक गिलास गर्म पानी के साथ लगभग 1 चम्मच सौंफ पाउडर लेने से एसिडिटी और इसके लक्षणों जैसे सीने में जलन, पेट फूलना और पाचन में सुधार होता है।

काला जीरा

जीरा सीधे चबाएं या एक गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा उबालकर पिएं, एसिडिटी से राहत मिलती है। काला जीरा गैस्ट्रो-प्रोटेक्टिव होता है। वे अम्लता और इसके लक्षणों जैसे सीने में जलन, दर्द, मतली, सूजन, कब्ज आदि को कम करने और रोकने में प्रभावी हैं।

लौंग

एसिडिटी और इसके लक्षणों जैसे पेट फूलना, अपच, मतली, गैस्ट्रिक चिड़चिड़ापन आदि से छुटकारा पाने के लिए लौंग का एक टुकड़ा चूसें।

गुनगुना पानी

खाली पेट और रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना पानी पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है।

तरबूज का रस

एक गिलास तरबूज का जूस एसिडिटी दूर करने में कारगर होता है और पाचन के लिए भी अच्छा होता है।

इलायची

प्रतिदिन 1 इलायची की फली चबाने से अम्लता, पेट फूलना रोकने में मदद मिलती है और पाचन में सुधार होता है।

सेब का सिरका

सेब के सिरके में प्रोटीन, एंजाइम और पेक्टिन होता है जो इसे आपके आहार में अत्यधिक पौष्टिक बनाता है। कुछ लोग दावा करते हैं कि एसिड भाटा पेट के एसिड की कम मात्रा के कारण हो सकता है और यह सिरका सिस्टम में अधिक एसिड पेश कर सकता है। हालाँकि, और शोध की आवश्यकता है।

बादाम

बादाम पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होते हैं, ये दोनों सीने में जलन के जोखिम को कम करने और एसिड को अवशोषित करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए कोई ठोस नैदानिक ​​सबूत नहीं है, लेकिन बादाम के पोषण संबंधी प्रोफाइल खुद के लिए बोलते हैं।

एक व्यापक अर्थ में, अम्लता के मुद्दों को भूख और आहार से भी जोड़ा जाता है। बादाम अपने उच्च पोषण मूल्य के कारण इन कारकों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

गुड़

गुड़ में पोटैशियम और मैग्नीशियम दोनों होते हैं, गुड़ का एक टुकड़ा आपके पेट को शांत करने के लिए आवश्यक हो सकता है। पोटेशियम पीएच संतुलन बनाए रखने और पेट की परत में बलगम के उत्पादन को उत्तेजित करने के लिए आवश्यक है।

यह एक एसिड अधिभार को रोकता है और आपके लक्षणों को दूर करने में मदद करता है। आपके पाचन तंत्र को मजबूत और सामान्य रूप से कार्य करने के लिए मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है, जो अम्लता और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करता है।

पुदीने की पत्तियां

पुदीने की पत्तियां न केवल पाचन में सहायता करती हैं। बल्कि आपके पूरे सिस्टम को ठंडक पहुंचाती हैं। एसिड भाटा के खिलाफ अस्थायी राहत के साथ-साथ दीर्घकालिक समर्थन के लिए, पुदीने की पत्तियां एक सरल लेकिन सुरुचिपूर्ण समाधान हैं।

छाछ

छाछ में लैक्टिक एसिड पेट में अम्लता को सामान्य करता है और सुखदायक प्रभाव देता है। एक गिलास छाछ में काली मिर्च और धनिया डालकर पीने से हमारे एसिडिटी के लक्षणों को तुरंत कम करने में मदद मिलती है।

अदरक

कच्चा अदरक चबाने या अदरक की चाय पीने से एसिडिटी और इसके लक्षणों को रोकने में मदद मिलती है। यह पाचन में भी मदद करता है।

केला

केला खाने से एसिडिटी दूर होती है और सीने में जलन से राहत मिलती है। दूध और केले का मिश्रण अतिरिक्त एसिड स्राव को दबाने में मदद करता है।

पपीता

पपीता गैस्ट्रिक एसिड स्राव को कम करता है और एसिडिटी से राहत देता है। यह प्रभाव पपीते में मौजूद पपैन एंजाइम के कारण होता है।

अजवाईन

अजवाईन के सेवन से एसिडिटी और पेट फूलने की समस्या से राहत मिलती है। यह पाचन के लिए बहुत अच्छा है और एक प्रभावी एंटी-एसिडिक एजेंट है।

ठंडा दूध

एक गिलास ठंडा दूध पीने से एसिडिटी में तुरंत आराम मिलता है।

बेकिंग सोडा

1/2 चम्मच बेकिंग सोडा को 1/2 कप पानी में मिलाकर सेवन करने से एसिडिटी और सीने की जलन से जल्दी राहत मिलती है।

हल्दी

हल्दी को अपने आहार में शामिल करने से एसिडिटी और उससे होने वाली जलन से राहत मिलती है।

बायीं करवट सोना

यदि उपरोक्त भोजन संबंधी सुझाव आपकी मदद नहीं करते हैं, तो आप हमेशा कुछ गैर-खाद्य संबंधित तरीकों को आजमा सकते हैं जैसे कि अपनी बाईं ओर सोना! अम्लता से निपटने के इस तरीके के साथ एनाटॉमी को बहुत कुछ करना है। चूंकि अन्नप्रणाली पेट के दाईं ओर से प्रवेश करती है, हमारे बाईं ओर लेटने का मतलब है कि निचला ग्रासनली दबानेवाला यंत्र पेट के एसिड के स्तर से ऊपर है।

यदि आप अपनी दाहिनी ओर लेटते हैं, तो पेट का एसिड इस स्फिंक्टर को ढक लेता है जिससे एसिड रिफ्लक्स का खतरा बढ़ जाता है।

कुछ गम चबाएं

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कुछ गम चबाने से एसिडिटी को कम करने में मदद मिल सकती है क्योंकि इसमें बाइकार्बोनेट रिफ्लक्स को रोकने के लिए एसिड को बेअसर करने में मदद कर सकता है। इस खोज का समर्थन करने के लिए अधिक पर्याप्त शोध की आवश्यकता है लेकिन च्युइंग गम अधिक लार भी बना सकता है जो अन्नप्रणाली को साफ करने में मदद कर सकता है।

सोते समय सिर उठा कर सोएं

बिस्तर के सिर को ऊपर उठाकर अपनी नींद की स्थिति को बदलना ताकि एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम किया जा सके, एक और घरेलू उपाय है जो मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों ने अपने ऊपरी शरीर को सहारा देने और ऊपर उठाने के लिए वेज का इस्तेमाल किया, उनमें एसिड रिफ्लक्स कम था, जो सपाट तरीके से सोते थे।

उपरोक्त के अलावा, जीवनशैली में कुछ बदलाव भी एसिडिटी को रोकने में मदद कर सकते हैं। वे हैं:

  • सक्रिय रहें और किसी भी तरह के व्यायाम में शामिल हों, चाहे वह तैराकी हो, साइकिल चलाना हो, नृत्य करना हो या आपका कोई पसंदीदा खेल हो।
  • दिन में 4 से 5 बार छोटे-छोटे भोजन करें।
  • रात का खाना जल्दी खा लें, सोने से कम से कम 2 घंटे पहले।
  • अधिक मात्रा में भोजन न करें और भोजन करते समय अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाएं।
  • भोजन के तुरंत बाद न लेटें।
  • यदि आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं तो वजन कम करें।
  • लेटते समय अपने बिस्तर के सिर के सिरे को ऊपर उठाएं।
  • धूम्रपान और शराब पीने से बचें।
  • एसिडिटी के घरेलू उपाय
  • अम्लता को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थों से बचें :
  • बहुत तीखा और ऑयली खाना
  • चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक
  • कच्चा प्याज, लहसुन
  • खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, कीवी
  • टमाटर
  • जंक फूड, आदि।

पूछे जाने वाले प्रश्न

एसिडिटी ठीक करने का सबसे तेज़ तरीका क्या है?

पुदीने की कुछ पत्तियों को पानी में उबालें और भोजन के बाद एक गिलास इसका सेवन करें। यह एक झटपट उपाय है। एसिडिटी से राहत पाने के लिए आप लौंग के टुकड़े को चूसने जैसी अन्य चीजों को भी आजमा सकते हैं।

अगर मुझे रोज एसिडिटी होती है तो मुझे क्या करना चाहिए?

एक गतिहीन जीवन शैली और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें अक्सर अम्लता का कारण बन सकती हैं।

मुझे एसिडिटी के लिए किस डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए?

एक गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट आपको लक्षणों से राहत देने और अम्लता के लिए उपचार प्रदान करने में मदद कर सकता है।

एसिड रिफ्लक्स से बचने के लिए मैं कौन से खाद्य पदार्थ खा सकता हूं?

आप पालक, खीरा, गाजर, ब्रोकली, गोभी, शकरकंद, मटर, कद्दू और फल, विशेष रूप से केला, सेब, तरबूज जैसी सब्जियां खा सकते हैं, आप बिना पका हुआ दही, मेथी, बीन्स, नट और बीज, जैसे बादाम भी खा सकते हैं एसिड रिफ्लक्स से बचने के लिए कद्दू के बीज, अलसी के बीज।

यदि आप अक्सर गंभीर नाराज़गी या गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग के लक्षणों या स्थितियों का अनुभव करते हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यदि आपको एसिडिटी के लिए हर रोज निगलने या गोलियां लेने में कठिनाई हो रही है और कोई घरेलू उपचार आपके लिए काम नहीं कर रहा है, तो यह चिकित्सा सहायता लेने का समय है।

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