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शुगर मरीजों के लिए आंवला के फायदे: कैसे मधुमेह लोगों में रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सकता है?

मधुमेह, एक चयापचय संबंधी विकार, के मामले हाल के दशकों में तेजी से बढ़े हैं। लैंसेट अध्ययन के अनुसार, भारत अब 100 मिलियन से अधिक मधुमेह रोगियों का घर है, जबकि 2019 में यह संख्या 70 मिलियन थी। मधुमेह शरीर के कई अंगों और कार्यों को प्रभावित करता है और इस बीमारी से जूझ रहे लोगों में दिल का दौरा, स्ट्रोक, गुर्दे की समस्याएं, तंत्रिका क्षति, मसूड़ों की बीमारी और आंखों की समस्याएं जैसी जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है।

शुगर मरीजों के लिए आंवला के फायदे:

हालाँकि, मधुमेह को जीवनशैली में बदलाव के साथ अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है और आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आंवला एक ऐसा मधुमेह सुपरफूड है जो रक्त शर्करा में वृद्धि को नियंत्रित करने, चयापचय में सुधार करने और अग्नाशयी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और क्षति से बचाने में मदद कर सकता है। प्राचीन ज्ञान के इस संस्करण में, हम मधुमेह को नियंत्रित करने में इस प्राचीन उपचार के लाभों पर चर्चा करते हैं।

आंवला क्या है?

आंवले के छोटे और गोल हरे जामुन के पांच स्वाद होते हैं – तीखा, कसैला, मीठा, कड़वा और खट्टा। आयुर्वेद के अनुसार आंवला तीनों दोषों – वात, पित्त और कफ को संतुलित करने के लिए जाना जाता है और यह विशेष रूप से पित्त दोष को शांत करता है। आँवला ठंडा होता है और इसका विपाक या पचने के बाद का प्रभाव मीठा होता है।

आंवला या अमलकी को आयुर्वेद में सबसे शक्तिशाली फलों में से एक माना जाता है और इसका उल्लेख चरक संहिता और सुश्रुत संहिता जैसे प्राचीन ग्रंथों में भी मिलता है। विटामिन सी के असाधारण स्तर और उच्च एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि के कारण इसे प्राचीन पारंपरिक अभ्यास के अनुसार रसायन माना जाता है।

आंवले के पेड़ के हर हिस्से का उपयोग मधुमेह, अल्सर, पाचन संबंधी समस्याओं, दस्त, पीलिया, सूजन, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य लाभ सहित कई अन्य औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है। आँवला को खोई हुई शक्ति और शक्ति को बढ़ाने वाला टॉनिक भी माना जाता है।

आंवला मधुमेह के लिए एक अद्भुत फल है, विशेष रूप से यह ग्लूकोज स्पाइक्स को रोकता है, चयापचय में सुधार करता है और हृदय को बीमारी के प्रतिकूल प्रभावों से भी बचाता है। मधुमेह रोगियों के लिए इसे दैनिक आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है, हालांकि आंवले को सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए।

प्राचीन उपचार के रूप में आंवला

आँवला का इतिहास हजारों वर्ष पुराना है। चरक संहिता और सुश्रुत संहिता में मधुमेह और अन्य बीमारियों के इलाज के लिए आंवला का उल्लेख किया गया है। वैज्ञानिक रूप से आँवला को फिलैन्थस एम्बलिका के नाम से जाना जाता है और प्राचीन भारत में इसका उपयोग समग्र स्वास्थ्य और रक्त शर्करा के स्तर के प्रबंधन के लिए हर्बल फॉर्मूलेशन में किया जाता था।

पेट दर्द, मासिक धर्म संबंधी विकार और अन्य स्त्रीरोग संबंधी असंतुलन से राहत के लिए तिब्बती चिकित्सा में आंवले का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता था। तिब्बती औषधीय प्रणाली भी विषाक्त पदार्थों या चयापचय अवशेषों के शरीर को साफ करने के लिए आंवले पर भरोसा करती है। नेपाल के तराई क्षेत्र में भी आंवला लगभग हर घर में पाया जाता था और लोग इसका उपयोग बालों और त्वचा के लाभ के लिए करते थे।

“हजारों साल पुराने आयुर्वेदिक चिकित्सा में भारतीय करौंदे का एक समृद्ध इतिहास है। चरक संहिता और सुश्रुत संहिता जैसे प्राचीन ग्रंथों में आंवले को मधुमेह सहित विभिन्न बीमारियों के लिए एक शक्तिशाली उपाय के रूप में उल्लेख किया गया है।

आयुर्वेद में, इसका उपयोग अक्सर रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए हर्बल फॉर्मूलेशन में किया जाता था,” ओहियो अस्पताल में क्लिनिकल निदेशक और सह-संस्थापक डॉ. जयति राखित कहती हैं।

डायबिटीज वाले लोगों के लिए आंवला फायदेमंद है

आंवला न केवल कई पुरानी बीमारियों को दूर रख सकता है, बल्कि मौसमी संक्रमणों के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। आंवला कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और शुगर स्पाइक्स को कम करने में मदद कर सकता है। यह स्वस्थ पाचन और चयापचय का समर्थन करता है जो अतिरिक्त चीनी को जमा होने से रोकता है। नियमित आहार में आंवले को शामिल करना मधुमेह वाले लोगों के लिए अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है।

जानिए आवला के सभी फायदे

1.रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है

आंवला अपने हाइपोग्लाइसेमिक गुणों के लिए जाना जाता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे यह टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह प्रबंधन दोनों के लिए फायदेमंद हो जाता है। यह रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि और गिरावट के जोखिम को कम कर सकता है।

2.एंटीऑक्सीडेंट शक्ति

आंवला विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो इंसुलिन उत्पादन और संवेदनशीलता को बढ़ावा देकर अग्नाशयी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और क्षति से बचाने में मदद कर सकता है।

3.बेहतर चयापचय

यह स्वस्थ चयापचय का समर्थन करता है, ग्लूकोज के प्रभावी उपयोग में सहायता करता है और रक्तप्रवाह में अतिरिक्त शर्करा को जमा होने से रोकता है।

4.हृदय स्वास्थ्य

मधुमेह अक्सर हृदय संबंधी समस्याओं से मेल खाता है। आंवला कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है, जो मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए एक आम चिंता का विषय है।

आंवले को अपने आहार में कैसे शामिल करें?

आंवले को आहार में शामिल करने के कई स्वादिष्ट और आसान तरीके हैं। ओहियो अस्पताल में आहार विशेषज्ञ अर्पिता बोस इनमें से कुछ साझा करती हैं:

  1. ताजा आंवला: कच्चे आंवले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर सेवन करें. स्वाद के लिए आप चुटकी भर नमक या मिर्च पाउडर छिड़क सकते हैं.
  2. आंवला जूस: ताज़ा जूस बनाने के लिए ताजे आंवले को पानी के साथ मिलाएं। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद या प्राकृतिक स्वीटनर मिला सकते हैं।
  3. आंवले का अचार: आंवले का अचार विभिन्न मसालों के साथ बनाया जा सकता है, जो स्वाद और स्वास्थ्य लाभ दोनों को बढ़ाता है।
  4. पिसा हुआ आंवला: सूखे आंवले को पीसकर पाउडर बनाया जा सकता है और स्मूदी, दही या अपने व्यंजनों में मसाले के रूप में मिलाया जा सकता है।
  5. आँवला अनुपूरक: यदि ताज़ा आँवला आसानी से उपलब्ध नहीं है, तो कैप्सूल, टैबलेट या पाउडर जैसे विभिन्न रूपों में उपलब्ध आँवला अनुपूरक पर विचार करें।
  6. आंवला कैंडी: आंवला का सेवन मीठे व्यंजन के रूप में भी किया जाता है जिसे आंवला कैंडी कहा जाता है जो बच्चों और वयस्कों के बीच समान रूप से लोकप्रिय है।

आंवला किसे नहीं खाना चाहिए

जबकि आंवला या भारतीय करौदा आम तौर पर कई लोगों के लिए सुरक्षित और फायदेमंद है, कुछ विचार हैं:

  1. रक्त शर्करा की निगरानी: यदि आप मधुमेह की दवा ले रहे हैं, तो अपने आहार में आंवले को शामिल करते समय अपने रक्त शर्करा के स्तर की बारीकी से निगरानी करें। यह दवाओं के प्रभाव को बढ़ा सकता है, जिससे संभावित रूप से हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है।
  2. एलर्जी: आंवला या संबंधित फलों से एलर्जी वाले व्यक्तियों को इससे बचना चाहिए।
  3. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संवेदनशीलता: आंवला अम्लीय हो सकता है और संवेदनशील पेट या एसिड रिफ्लक्स समस्याओं वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। ऐसे मामलों में, किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

आंवले के बारे में रोचक तथ्य

विटामिन सी से भरपूर: आंवले में खट्टे फलों की तुलना में काफी अधिक विटामिन सी होता है, जो इसे इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व का एक उत्कृष्ट प्राकृतिक स्रोत बनाता है।

बालों के लिए अवला के फायदे:

अपने आंतरिक स्वास्थ्य लाभों के अलावा, आंवला का उपयोग भारत में विभिन्न बाल देखभाल उत्पादों में किया जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है और समय से पहले सफेद होने से रोकता है

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