शिमला मिर्च खाने के फायदे, उपयोग और नुकसान क्या क्या है (eating capsicum benefits in hindi)?

शिमला मिर्च, वैज्ञानिक नाम कैप्सिकम एन्युम के साथ, सोलानेसी परिवार का एक सदस्य है। शिमला मिर्च को अमेरिका में शिमला मिर्च, भारत में शिमला मिर्च और यूनाइटेड किंगडम में मिर्च के नाम से जाना जाता है। शिमला मिर्च उत्तरी लैटिन अमेरिका और मैक्सिको से उत्पन्न हुई और हरे, लाल, पीले और नारंगी रंग के विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं।

शिमला मिर्च खाने के फायदे और नुकसान

यह पिज्जा पर टॉपिंग के रूप में खाने या वेजी के रूप में पकाने पर ये किस्में न केवल स्वादिष्ट होती हैं, बल्कि ये बहुत सेहतमंद भी होती हैं। आइए जानते हैं इस सब्जी के कुछ रोचक फायदे।

ये भी पड़े:ओलोंग चाय के फायदे, उपयोग और नुकसान क्या है?

शिमला मिर्च का पौषणिक मूल्य: 

शिमला मिर्च में विभिन्न पोषक तत्व होते हैं जो नीचे दी गई तालिका में दिए गए हैं। यह विभिन्न प्रकार के फाइटोकेमिकल्स जैसे विटामिन, एंथोसायनिन, फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड, कैप्सैसिनोइड्स और कैरोटीनॉयड्स से भरपूर होता है।

Nutritional components Value per 100g 
Energy (Kcal/K) 26/111 
Total carbohydrate 6.03 g 
Dietary fibre 2.1 g 
Protein 0.99 g 
Total fat 0.30 g 
Calcium 7 mg 
Magnesium 12 mg 
Phosphorus 26 mg 
Potassium 718 mg 
Sodium  4 mg 
Vitamin C 127.7 mg 
Niacin 0.9 mg 
Pyridoxine 0.29 mg 
Vitamin A 3131 IU 
Vitamin K 4.9 micrograms 
Vitamin E 1.58 mg 

शिमला मिर्च के गुण : 

साहित्य ने शिमला मिर्च को कई गुणों के रूप में दिखाया है, जैसा कि नीचे बताया गया है: 

  • यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य कर सकता है। 
  • इसमें ऐंटिफंगल गुण भी है। 
  • यह एक एंटीडायबिटिक एजेंट भी हो सकता है। 
  • इसमें कैंसर रोधी भी हो सकती है। 
  • यह एक संभावित एनाल्जेसिक के रूप में भी कार्य कर सकता है। 
  • यह न्यूरोप्रोटेक्टिव हो सकता है। 
  • इसमें जीवाणुरोधी क्रिया भी हो सकती है। 
  • इसमें इम्यूनोसप्रेसिव गुण हो सकते हैं।  
  • इसमें एक इम्युनोस्टिममुलेंट क्रिया भी हो सकती है।

समग्र स्वास्थ्य के लिए शिमला मिर्च के संभावित उपयोग: 

शिमला मिर्च के कुछ संभावित लाभों का वर्णन इस प्रकार है: 

1. डिस्लिपिडेमिया के लिए शिमला मिर्च के संभावित उपयोग 

डिस्लिपिडेमिया को अच्छे कोलेस्ट्रॉल या उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) में कमी और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल), कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स में वृद्धि की विशेषता है। अध्ययनों से पता चला है कि लाल शिमला मिर्च और इसके महत्वपूर्ण घटकों में से एक, कैप्सैसिइन डिस्लिपिडेमिया में परिवर्तित मापदंडों को संभावित रूप से नियंत्रित कर सकता है। जफर एट अल। 

लिपिड प्रोफाइल पर लाल मिर्च के जलीय अर्क के प्रभाव का आकलन करने के लिए नर चूहों पर 2012 में एक अध्ययन किया। जिन चूहों को लाल मिर्च (200 मिलीग्राम/किग्रा) का जलीय अर्क दिया गया था, उनमें कुल कोलेस्ट्रॉल, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) और ट्राइग्लिसराइड्स में कमी और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) में वृद्धि देखी गई।

यह संकेत दे सकता है कि शिमला मिर्च का सेवन डिस्लिपिडेमिया को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। हालाँकि, इन दावों का समर्थन करने के लिए मनुष्यों पर अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

ये भी पड़े: पिस्ता खाने के फायदे और नुकसान क्या है?

2. रक्त शर्करा के प्रबंधन के लिए शिमला मिर्च के संभावित उपयोग 

शिमला मिर्च में कैप्सैसिन और कैप्सिएट (कैप्साइसिन एनालॉग) जैसे फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो हाइपोग्लाइकेमिक प्रभाव (रक्त शर्करा में कमी) प्रदर्शित कर सकते हैं। सनती एट अल। टाइप-I DM वाले चूहों में ब्लड ग्लूकोज पर कैप्साइसिन के प्रभाव का आकलन करने के लिए 2017 में एक अध्ययन किया। चूहों को 28 दिनों के लिए 6mg/kg कैप्साइसिन और कैप्सिएट दिया गया।

अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि कैप्सैकिन और कैप्सिएट रक्त ग्लूकोज को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह संकेत दे सकता है कि शिमला मिर्च का सेवन रक्त शर्करा को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। हालांकि, मनुष्यों में इन परिणामों की पुष्टि करने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

3. चयापचय में सुधार के लिए शिमला मिर्च के संभावित उपयोग 

शिमला मिर्च में उच्च मात्रा में कैप्सैसिनोइड्स होते हैं, जो चयापचय में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। Capsaicinoids वासोडिलेटेशन (रक्त प्रवाह में वृद्धि) को उत्तेजित करने के लिए जाना जाता है जो थर्मोजेनेसिस (गर्मी उत्पादन) को बढ़ाता है।

थर्मोजेनेसिस में वृद्धि से चयापचय की दर बढ़ जाती है। यह संकेत दे सकता है कि शिमला मिर्च का सेवन मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। हालाँकि, इन दावों का समर्थन करने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

4. कैंसर के लिए शिमला मिर्च के संभावित उपयोग 

Capsaicin एक बायोएक्टिव फाइटोकेमिकल है जो शिमला मिर्च में प्रचुर मात्रा में होता है। चपा एट अल द्वारा एक साहित्य समीक्षा। 2016 में किए गए अध्ययन में कहा गया है कि कैप्साइसिन कैंसर कोशिका के जीवित रहने, एंजियोजेनेसिस और मेटास्टेसिस के विभिन्न चरणों में जीन की अभिव्यक्ति को बदल सकता है।

इसलिए, एक निश्चितता है कि शिमला मिर्च का सेवन कैंसर को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है, लेकिन हमें इन दावों का समर्थन करने के लिए और अधिक मानव अध्ययन की आवश्यकता है।

5. घाव भरने के लिए शिमला मिर्च के संभावित उपयोग  

शिमला मिर्च में कैप्सैसिन और डायहाइड्रोकैप्साइसिन जैसे फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो परंपरागत रूप से घाव भरने के लिए उपयोग किए जाते हैं। हालाँकि, इसके लिए वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं। एकोम एट अल। घाव भरने की प्रक्रिया के समर्थन के रूप में शिमला मिर्च के अर्क की जीवाणुरोधी क्षमता का आकलन करने के लिए 2021 में चूहों में एक अध्ययन किया।

इस अध्ययन के परिणामों ने एक जीवाणुरोधी घटक के रूप में शिमला मिर्च के उपयोग का दावा किया। हालांकि, मनुष्यों में इन दावों की पुष्टि करने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

6. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शिमला मिर्च के संभावित उपयोग 

शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर है, एक जैविक रूप से सक्रिय फाइटोकेमिकल है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है। हो सकता है। कि शिमला मिर्च के नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिले।

हालाँकि, इन दावों का समर्थन करने वाले वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं। इसलिए, मनुष्यों में इन दावों का समर्थन करने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

7. चिंता के लिए शिमला मिर्च के संभावित उपयोग 

शिमला मिर्च विटामिन बी6 और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, ये दोनों तंत्रिका तंत्र के सामान्य कार्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस प्रकार, यह चिंता को दूर कर सकता है और पैनिक अटैक को नियंत्रित कर सकता है।

इसके अतिरिक्त, शिमला मिर्च में मैग्नीशियम चिंता के कारण होने वाले मांसपेशियों के तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है। यह इंगित करता है कि शिमला मिर्च के सेवन से चिंता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि, इन दावों का समर्थन करने के लिए वैज्ञानिक प्रमाण अपर्याप्त हैं, और मनुष्यों में इन दावों का समर्थन करने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

8. शिमला मिर्च के अन्य उपयोग: 

  • इसके विरोधी भड़काऊ प्रभाव के कारण, यह क्रोहन रोग और गठिया को कम करने में मदद कर सकता है। 
  • यह पीले बुखार से जुड़े दर्द और खराश को दूर करने में मदद कर सकता है। 
  • यह पेचिश और दस्त को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। 
  • यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है। 
  • यह तनाव से राहत दिला सकता है। 
  • यह मोतियाबिंद से लड़ने में मदद कर सकता है। 
  • यह चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।
  • यह शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है और इस प्रकार मोटापे के प्रबंधन में इसका उपयोग हो सकता है।

हालांकि ऐसे अध्ययन हैं जो विभिन्न स्थितियों में शिमला मिर्च के लाभ दिखाते हैं, ये अपर्याप्त हैं और मानव स्वास्थ्य पर शिमला मिर्च के लाभों की सही सीमा स्थापित करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है। 

ये भी पड़े: ग्रीन टी के फायदे, उपयोग और नुकसान क्या है?

शिमला मिर्च का इस्तेमाल कैसे करें ? 

शिमला मिर्च का उपयोग निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है: 

  • शिमला मिर्च को सलाद में कच्चा खाया जाता है, पास्ता में पकाया जाता है, अन्य सब्जियों के साथ भरकर काली मिर्च सॉस में तैयार किया जाता है। शिमला मिर्च का उपयोग करके स्पेनिश डिश, पिस्टो या क्लासिक डिश रैटाटुई तैयार की जाती है।

कोई भी हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले आपको किसी योग्य डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। किसी योग्य चिकित्सक से परामर्श किए बिना आयुर्वेदिक/हर्बल तैयारी के साथ आधुनिक चिकित्सा के चल रहे उपचार को बंद या प्रतिस्थापित न करें।   

शिमला मिर्च के दुष्प्रभाव: 

शिमला मिर्च के सेवन से संबंधित कुछ साइड इफेक्ट्स में शामिल हैं: 

  • संवेदनशील व्यक्तियों में एलर्जी प्रतिक्रियाओं की बढ़ती प्रवृत्ति। 
  • अधिक मात्रा में शिमला मिर्च खाने से पेट में दर्द और गैस में जलन हो सकती है। 
  • असामान्य मात्रा में पसीना आना और नाक बहना।

हालांकि, यदि आप शिमला मिर्च के प्रति प्रतिकूल प्रतिक्रिया का अनुभव करते हैं, तो तुरंत एक डॉक्टर या अपने आयुर्वेदिक चिकित्सक से संपर्क करें जिसने आपको इसे निर्धारित किया है। वे आपके लक्षणों के लिए उचित मार्गदर्शन करने में सक्षम होंगे। 

शिमला मिर्च के साथ सावधानियां: 

हर दूसरे फल और सब्जी की तरह, शिमला मिर्च का सेवन मध्यम मात्रा में करना ठीक है। हालाँकि, शिमला मिर्च का सेवन करते समय सामान्य सावधानियों का पालन करना चाहिए, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण हैं: 

  • शिमला मिर्च का अधिक सेवन संवेदनशील व्यक्तियों में एलर्जी बढ़ा सकता है। 
  • शिमला मिर्च का सेवन करते समय, अगर आपको पेट की परेशानी की प्रवृत्ति है तो सावधान रहें। 
  • किसी भी संक्रमण से बचने के लिए, उपयोग करने से पहले शिमला मिर्च को अच्छी तरह से धोने की सलाह दी जाती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: 

शिमला मिर्च के क्या फायदे हैं?

शिमला मिर्च ब्लड ग्लूकोज, डिस्लिपिडेमिया, कैंसर और घावों को भरने में मदद कर सकती है। इसके अतिरिक्त, यह प्रतिरक्षा, चयापचय को बढ़ावा देने, मोतियाबिंद को रोकने में मदद कर सकता है, और गठिया, क्रोहन रोग और पीत ज्वर में रोगसूचक राहत प्रदान कर सकता है।

शिमला मिर्च का वैज्ञानिक नाम क्या है?

शिमला मिर्च को वैज्ञानिक रूप से शिमला मिर्च वार्षिक के रूप में जाना जाता है।

शिमला मिर्च के दुष्प्रभाव क्या हैं?

जब अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो शिमला मिर्च एलर्जी से ग्रस्त व्यक्तियों में पेट में दर्द, पसीना और एलर्जी पैदा कर सकती है।

क्या शिमला मिर्च डिस्लिपिडेमिया को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है?

शिमला मिर्च कैप्साइसिन से भरपूर होती है, हालांकि पशु अध्ययनों से पता चला है कि शिमला मिर्च के सेवन से डिस्लिपिडेमिया पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इन दावों का समर्थन करने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है। इसलिए, उचित उपचार के लिए डॉक्टर से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है।

क्या शिमला मिर्च कैंसर को रोकने में मदद कर सकती है?

साहित्य अध्ययन कैंसर के प्रबंधन के लिए शिमला मिर्च के उपयोग का समर्थन करता है। हालांकि, मनुष्यों में इन परिणामों की पुष्टि करने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है। इसलिए, उचित उपचार के लिए डॉक्टर से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है।

Share on:

About Writer

Leave a Comment