पिस्ता खाने के फायदे और नुकसान क्या है (Pistachios Uses, Benefits in hindi)?

एक व्यक्ति खुद को खुश तब समझ सकता है जब उसका भोजन भी उसकी दवा हो।” पिस्ता छोटे छोटे पोषक सोने की खान हैं; सबसे स्वस्थ और सबसे अच्छा आनंद जो किसी को तुरंत मिल सकता है। वे  पिस्ता वेरा के  पेड़ के खाद्य बीज हैं, जो एनाकार्डियासी या काजू परिवार के परिवार से संबंधित हैं।

1 पिस्ते का पौषणिक मूल्य:
पिस्ता खाने के फायदे और नुकसान क्या है?

पिस्ता की उत्पत्ति मध्य पूर्व और मध्य एशिया में हुई थी। भारत में, पिस्ता का उत्पादन जम्मू और कश्मीर में सबसे अधिक है, इसके बाद तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पंजाब का स्थान है। इसका कारण यह है कि पिस्ते के पेड़ लंबे गर्मियों और सर्दियों के मौसम वाले क्षेत्रों में फलते-फूलते हैं। इन मेवों के आकार और आकार के आधार पर विभिन्न किस्में बाजार में उपलब्ध हैं, जैसे ईरानी गोल पिस्ता, ईरानी जंबो पिस्ता, ईरानी लंबा पिस्ता, आदि।

पिस्ते को विश्व स्तर पर शीर्ष 10 महंगे मेवों में स्थान दिया गया है और ये आर्थिक महत्व के हैं। ये हरे रंग के, मीठे मेवे सबसे पुराने मेवों में से एक हैं, जिनका उल्लेख बाइबिल के पुराने नियम में एक समृद्ध इतिहास के साथ बेशकीमती खाद्य स्रोत के रूप में भी किया गया है।

आइए हम पिस्ता के कुछ साक्ष्य-आधारित लाभों की खोज करें और इस सुपरफूड को अपनी आहार दिनचर्या में शामिल करने के लिए कुछ विचार करें।

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पिस्ते का पौषणिक मूल्य:

पिस्ता विटामिन, खनिज, प्रोटीन, फेनोलिक यौगिकों और ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन जैसे कैरोटीनॉयड की उपस्थिति के कारण अत्यधिक पौष्टिक होता है। पिस्ते में पाए जाने वाले पोषक तत्व इस प्रकार हैं.

पिस्ते के गुण:

पिस्ता कई वैज्ञानिक रूप से सिद्ध गुणों को प्रदर्शित करता है; जिनमें से कुछ का उल्लेख नीचे किया गया है:

  • पिस्ता में एंटीऑक्सीडेंट गुण हो सकते हैं।
  • इसमें रोगाणुरोधी गुण हो सकते हैं।
  • पिस्ते में एंटीवायरल गुण हो सकते हैं।
  • पिस्ता में सूजन-रोधी गुण हो सकते हैं।
  • इसमें एंटी-डायबिटिक गुण हो सकते हैं।

यह एक प्राकृतिक अनुभूति बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में कार्य कर सकता है।

Nutritional components Value per 100 g 
Energy 2340 kJ 
Vitamin A 514 IU 
Fat 45.3 g 
Carbohydrates  27.2 g 
Protein 20.2 g 
Fibre 10.6 g 
Sugar 7.66 g 
Potassium 1020 mg 
Magnesium 121 mg 
Calcium 105 mg 
Folate 51 mg 
Vitamin C 5.6 mg 
Iron 3.92 mg 
Vitamin E 2.86 mg 
Zinc 2.2 mg 
Vitamin B3 1.3 mg 
Manganese 1.2 mg 
Vitamin B5 0.52 mg 

पिस्ता के उपयोग और फायदे:

इसके के कुछ संभावित लाभों का वर्णन इस प्रकार है:

1.टाइप II मधुमेह में पिस्ता के संभावित उपयोग

नट्स मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड की उपस्थिति के कारण हाइपरग्लाइकेमिया को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।

Parham et.al ने टाइप II डायबिटीज पर पिस्ता नट्स सप्लीमेंट के प्रभाव का आकलन करने के लिए 2014 में एक अध्ययन किया। विषयों द्वारा 12-सप्ताह के पिस्ते के सेवन ने मधुमेह में ग्लाइसेमिक नियंत्रण पर लाभकारी प्रभाव दिखाया। यह इंगित करता है कि पिस्ते मधुमेह पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। हालाँकि, इन दावों का समर्थन करने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

2.लिपिड प्रोफाइल में पिस्ता के उपयोग

साहित्य अध्ययनों ने बताया है कि नट्स के सेवन से लिपिड प्रोफाइल पर अनुकूल प्रभाव पड़ सकता है। माइकल एट अल। ने 2007 में सीरम लिपिड स्तर पर पिस्ता अखरोट की खपत के प्रभाव का आकलन करने के लिए एक अध्ययन किया।

इस अध्ययन से पता चला है कि पिस्ता के सेवन से कुल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिली है। यह इंगित करता है कि पिस्ता के सेवन से लिपिड प्रोफाइल पर लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है। हालाँकि, हमें इन दावों का समर्थन करने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

3.मोटापे से संबंधित न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों में पिस्ता के संभावित उपयोग

मनोभ्रंश के कई रूपों सहित न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों का प्रसार बढ़ रहा है। इन बीमारियों के कारणों में मोटापा एक प्रसिद्ध जोखिम कारक है।

साहित्य समीक्षा मोटापे से संबंधित विकारों जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के प्रबंधन के लिए पिस्ता के उपयोग का समर्थन करती है। डोमेनिको एट अल। मोटे चूहों में मस्तिष्क पर पिस्ता नट्स के प्रभाव का आकलन करने के लिए 2020 में एक अध्ययन किया।

इस अध्ययन से पता चला है कि पिस्ता के नियमित सेवन से मोटापे से संबंधित न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है। यह इंगित करता है कि पिस्ता के सेवन से न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों पर अनुकूल प्रभाव पड़ सकता है। हालाँकि, हमें मनुष्यों में इन दावों का समर्थन करने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

4.रक्तचाप के लिए पिस्ता के संभावित उपयोग

नट्स का सेवन रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। ओमिद एट अल। रक्तचाप पर पिस्ता अखरोट के प्रभाव का आकलन करने के लिए 2021 में एक मेटा-विश्लेषण किया। परिणामों से पता चला कि पिस्ता का सेवन सिस्टोलिक रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।

यह इंगित करता है कि पिस्ता के सेवन से रक्तचाप पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन हमें इन दावों का समर्थन करने के लिए और अध्ययन की आवश्यकता है।

5.पेट के कैंसर में पिस्ता के संभावित उपयोग

पिस्ता विटामिन, खनिज, टोकोफेरोल, पॉलीफेनोल्स और आहार फाइबर से भरे होते हैं, जो पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। माइकल एट अल। पिस्ते नट्स की कैंसर-रोधी क्षमता का आकलन करने के लिए 2017 में एक अध्ययन किया।

इस अध्ययन से पता चला है कि पिस्ता नट्स का कोलन कैंसर पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। यह इंगित करता है कि पिस्ता के सेवन से कोलन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है। हालाँकि, इस खोज के लिए वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं और हमें इन दावों का समर्थन करने के लिए और अधिक अध्ययनों की आवश्यकता है।

पिस्ते के अन्य उपयोग और फायदे:

  1. पिस्ता में एमिनो एसिड एल-आर्जिनिन होता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाता है और वासोडिलेटेशन में मदद कर सकता है, इस प्रकार स्वस्थ रक्त वाहिकाओं को बढ़ावा देता है।
  2. फाइबर और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होने के कारण, वे तृप्ति बढ़ाकर वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।
  3. आहार फाइबर की उपस्थिति स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।
  4. पिस्ता में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन की मौजूदगी दृष्टि में सुधार करने में मदद कर सकती है।
  5. विटामिन बी6 का अच्छा स्रोत होने के कारण ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
  6. मोनो-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड की उपस्थिति सूजन को कम करने में मदद कर सकती है और इस प्रकार, गठिया को प्रबंधित करने की क्षमता हो सकती है।
  7. हालांकि ऐसे अध्ययन हैं जो विभिन्न परिस्थितियों में पिस्ते के लाभों को दिखाते हैं, ये अपर्याप्त हैं और मानव स्वास्थ्य पर पिस्ता के लाभों की सही सीमा स्थापित करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।

पिस्ता कैसे खाया जाता है?

आप कच्चे या भुने मेवों के रूप में पिस्ते को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

पिस्ता का उपयोग आइस क्रीम, पुडिंग, मिठाई, कुकीज़ में गार्निश या पिस्ता दूध बनाने के लिए भी किया जाता है।

कोई भी हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले आपको किसी योग्य डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। किसी योग्य चिकित्सक से परामर्श किए बिना आयुर्वेदिक/हर्बल तैयारी के साथ आधुनिक चिकित्सा के चल रहे उपचार को बंद या प्रतिस्थापित न करें। 

पिस्ता के साइड इफेक्ट:

पिस्ते के सेवन से जुड़े कुछ साइड इफेक्ट्स में शामिल हैं:

  • पिस्ता संवेदनशील व्यक्तियों में एलर्जी की प्रतिक्रिया (अखरोट एलर्जी) को ट्रिगर कर सकता है। यह नट एलर्जी बुखार, पित्ती, अस्थमा और चकत्ते की विशेषता है।
  • अधिक मात्रा में पिस्ता का सेवन प्यूरीन की उपस्थिति के कारण गाउट के खतरे को बढ़ा सकता है।
  • भुने हुए पिस्ता में एक्रिलामाइड होता है जो तंत्रिका तंत्र पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है।
  • जब अधिक मात्रा में पिस्ता खाया जाता है, तो पिस्ता पाचन प्रक्रिया को खराब कर सकता है और कब्ज पैदा कर सकता है।
  • पोटैशियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस से भरपूर होने के कारण ये किडनी की कार्यक्षमता को ख़राब कर सकते हैं।
  • हालांकि, यदि आपको पिस्ते से कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया का अनुभव होता है, तो इसका सेवन बंद करने की सलाह दी जाती है और तुरंत एक डॉक्टर या अपने आयुर्वेदिक चिकित्सक से संपर्क करें जिसने इसे निर्धारित किया है।

पिस्ता के खाने के सावधानियां:

अगर मध्यम मात्रा में लिया जाए तो पिस्ता खाना ठीक है। हालाँकि, उल्लिखित स्थितियों में सामान्य सावधानियों का पालन किया जाना चाहिए:

पिस्ता को भुना या संसाधित करने के बजाय कच्चा और बिना नमक का खाना सबसे अच्छा है।
बिगड़ा हुआ किडनी फंक्शन वाले लोगों को पिस्ता का सेवन करते समय सतर्क रहना चाहिए क्योंकि इससे किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है।

अन्य दवाओं के साथ पिस्ता का उपयोग:

अन्य दवाओं के साथ पिस्ता की कोई महत्वपूर्ण इंटरेक्शन नहीं है। हालांकि, आपको हमेशा अपने आयुर्वेदिक चिकित्सक से अन्य दवाओं के साथ पिस्ता की संभावित बातचीत के बारे में सलाह लेनी चाहिए और नुस्खे का पूरी तरह से पालन करना चाहिए, क्योंकि वे आपकी स्वास्थ्य स्थिति और आपके द्वारा ली जा रही अन्य दवाओं के बारे में जानेंगे।

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अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

पिस्ता का वैज्ञानिक नाम क्या है?

पिस्ता का वैज्ञानिक नाम पिस्तासिया वेरा है, जो एनाकार्डिएसी या काजू परिवार से संबंधित है।

क्या पिस्ता खाने से वजन कम होता है?

फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के कारण ये वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। 
हालाँकि, इन दावों का समर्थन करने के लिए मनुष्यों पर अधिक अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है। इसलिए, वजन से संबंधित मुद्दों के लिए डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

मधुमेह होने पर पिस्ता खा सकते हैं?

हां, पिस्ता मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है क्योंकि उनमें ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सुधार करने की क्षमता होती है। 
हालाँकि, इन दावों का समर्थन करने के लिए मनुष्यों में अधिक अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है।  इसलिए, बेहतर परिणामों के लिए डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

क्या आंखों के लिए पिस्ता फायदेमंद होता है?

पिस्ता ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो दृष्टि में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। 
हालांकि, इन दावों का समर्थन करने वाले अध्ययन सीमित हैं और इस प्रकार, बेहतर मूल्यांकन के लिए डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

पिस्ता खाने के दुष्प्रभाव क्या है?

अधिक मात्रा में पिस्ते के सेवन से गाउट का खतरा बढ़ सकता है, पाचन प्रक्रिया और किडनी की कार्यक्षमता खराब हो सकती है। 
एलर्जी से ग्रस्त व्यक्तियों में, पिस्ता नट एलर्जी पैदा कर सकता है।

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