Vitamin C फायदे, उपयोग और नुकसान क्या क्या है ?

Vitamin C यह एक एंटीऑक्सीडेंट है। शरीर विटामिन सी उत्पादन नहीं कर सकता। यह विटामिन खाने से ही प्राप्त होता है। विटामिन सी का रासायनिक नाम Ascorbic acid है। नींबू ,आंवला, मौसमी, संतरा, हरी सब्जियां, रसीले फलों, में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

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ज्यादातर लोगों को संतुलित आहार से पर्याप्त विटामिन सी मिलता है। जो लोग विटामिन सी की कमी के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं वे विटामिन सी की खुराक के उपयोग से लाभान्वित हो सकते हैं।

विटामिन सी क्या है (What is Vitamin C)

विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) एक ऐसा पोषक तत्व है जो आपके शरीर को हड्डियों में रक्त वाहिकाओं, उपास्थि, मांसपेशियों और कोलेजन बनाने के लिए आवश्यक है। विटामिन सी आपके शरीर की उपचार प्रक्रिया के लिए भी महत्वपूर्ण है।

Vitamin C एक एंटीऑक्सिडेंट है जो आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों के प्रभाव से बचाने में मदद करता है – अणु जब आपके शरीर को भोजन से तोड़ते हैं या सूर्य, एक्स-रे या अन्य स्रोतों से तंबाकू के धुएं और विकिरण के संपर्क में आते हैं। मुक्त कण हृदय रोग, कैंसर और अन्य बीमारियों में भूमिका निभा सकते हैं। विटामिन सी आपके शरीर को आयरन को अवशोषित करने और स्टोर करने में भी मदद करता है।

विटामिन सी के फायदे

  • विटामिन सी से रोग प्रतिरक्षा शक्ति मजबूत होती है।
  • हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  • विटामिन सी बढ़ती उम्र में त्वचा को स्वस्थ रखता है।
  • विटामिन सी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।
  • विटामिन सी नेत्र रोग मोतियाबिंद से बचाता है।
  • हृदय रोग के खतरे को कम करता है।
  • Vitamin c मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  • विटामिन सी सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करता है।
  • विटामिन सी त्वचा को नमी प्रदान करता है।
  • Vitamin C सर्दी, जुखाम को भी रोकता है।

उपयोग

विटामिन सी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हड्डियों, मांसपेशियों, स्किन और रक्त वाहिकाओं को दुरुस्त रखने में मदद करता है।इसके अलावा यह शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद पहुंचाने और कोलेजन बनाने में भी मददगार माना जाता है।

विटामिन सी किसमें पाया जाता है श्रोत –

क्योंकि आपका शरीर विटामिन सी का उत्पादन नहीं करता है, इसलिए आपको इसे अपने आहार से प्राप्त करने की आवश्यकता है। विटामिन सी खट्टे फल, जामुन, आलू, टमाटर, मिर्च, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली और पालक में पाया जाता है। विटामिन सी एक मौखिक पूरक के रूप में भी उपलब्ध है, आमतौर पर कैप्सूल और चबाने योग्य गोलियों के रूप में।

वस्थ आहार से अधिकांश लोगों को पर्याप्त विटामिन सी मिलता है। विटामिन सी की कमी उन लोगों में अधिक होती है जो:

  • धूम्रपान या सेकेंड हैंड स्मोकिंग के संपर्क में
  • कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थिति या कुछ प्रकार के कैंसर हैं
  • एक सीमित आहार लें जिसमें नियमित रूप से फल और सब्जियां शामिल नहीं हैं
  • गंभीर विटामिन सी की कमी से स्कर्वी नामक बीमारी हो सकती है, जो एनीमिया, रक्तस्राव मसूड़ों, चोट और खराब घाव भरने का कारण बनती है।
  • यदि आप इसके एंटीऑक्सिडेंट गुणों के लिए विटामिन सी लेते हैं, तो ध्यान रखें कि पूरक भोजन में स्वाभाविक रूप से एंटीऑक्सिडेंट के समान लाभ प्रदान नहीं कर सकता है।

विटामिन सी की अनुशंसित दैनिक मात्रा वयस्क पुरुषों के लिए 90 मिलीग्राम और वयस्क महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम है।

जाने विटामिन सी का अधिक सेवन करने से सेहत को क्या क्या नुकसान हो सकते हैं

  • शरीर में आयरन की अधिकता हो सकती है।
  • वैसे तो विटामिन सी सेहत के लिए लाभदायक होता है लेकिन शरीर में इसकी जरूरत से ज्यादा अधिकता किडनी पर खराब असर डाल सकती है।
  • विटामिन सी की अधिकता से पेट खराब हो सकता है और सिर दर्द भी हो सकता है।

प्रतिदिन कितना विटामिन सी की आवश्यकता होती है ?

Age                              Daily requirement

Teenager 14-18 years         65mg

Adult (men)                          90mg

Adult (women)                     75mg

Pregnant women                  80mg

विटामिन सी के सुरक्षा और दुष्प्रभाव (Vitamin C Side Effects)

जब उचित खुराक पर लिया जाता है, तो मौखिक विटामिन सी की खुराक आमतौर पर सुरक्षित मानी जाती है। बहुत अधिक विटामिन सी लेने से दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • मतली, उल्टी और दस्त
  • पेट में जलन
  • पेट में ऐंठन या सूजन
  • थकान और तंद्रा, या कभी-कभी अनिद्रा
  • सरदर्द
  • त्वचा का फड़कना

कुछ लोगों में, मौखिक विटामिन सी की खुराक गुर्दे की पथरी का कारण बन सकती है, खासकर जब उच्च खुराक में लिया जाता है। एक दिन में 2,000 मिलीग्राम से अधिक मौखिक विटामिन सी की खुराक के लंबे समय तक उपयोग से महत्वपूर्ण दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ जाता है।

अपने चिकित्सक को बताएं कि आप किसी भी मेडिकल परीक्षण से पहले विटामिन सी की खुराक ले रहे हैं। विटामिन सी के उच्च स्तर कुछ परीक्षणों के परिणामों में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जैसे कि मल रक्त या ग्लूकोज जांच के लिए मल परीक्षण।

विशिष्ट परिस्थितियों के लिए Vitamin Cसी के उपयोग पर शोध से पता चलता है:

कैंसर। फलों और सब्जियों से भरपूर आहार का सेवन करने से आपके स्तन, कोलोन और फेफड़ों के कैंसर जैसे कई प्रकार के कैंसर का खतरा कम हो सकता है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि यह सुरक्षात्मक प्रभाव भोजन में विटामिन सी सामग्री से संबंधित है या नहीं। मौखिक Vitamin C की खुराक लेने से समान लाभ नहीं मिलता है।

सामान्य जुकाम। मौखिक विटामिन सी की खुराक लेने से आम सर्दी को रोका नहीं जा सकेगा। साक्ष्य यह भी दर्शाता है कि ठंड की अवधि या गंभीरता को कम करने के लिए नियमित रूप से विटामिन सी की खुराक लेने के लाभ न्यूनतम हैं।

नेत्र रोग। अन्य विटामिन और खनिजों के साथ संयोजन में मौखिक Vitamin C की खुराक लेना उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एएमडी) को बिगड़ने से रोकने के लिए लगता है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि जिन लोगों के आहार में विटामिन सी का स्तर अधिक होता है, उनमें मोतियाबिंद होने का कम जोखिम होता है।

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